Tech

Digital Signature Kya Hai ? Jane Digital Signature ke fayde Hindi Me

Digital Signature – जैसा की आप सभी जानते है की आज कल सभी सरकारी सेवाएं i गवर्नेस के माध्यम से प्राप्त हो रही है जैसे की पैन कार्ड,आधार कार्ड,वोटर कार्ड आदि जैसे और कई ऐसी सुविधाएँ है जिसके लिए हमको सरकारी दफ्तरों तक जाना पड़ जाता था,और वंहा पर सम्बंधित अधिकारी उस डॉक्यूमेंट पर singnature करके प्रमाणित करते है. लेकिन आज कल यह कार्य ऑनलाइन होने लगा है और अब सभी अधिकारी के पास digital singnature उपस्थित है जिससे वह हमारे भेजे गए कीसी भी डॉक्यूमेंट को digital singnature के द्वारा प्रमाणित करके हमको पुनः भेज देता है..चलिए इसके बारे में पूरी जानकारी लेते है

Digital Signature क्या है.

Digital Signature Kya Hai

digital singnature एक ऐसे तकनिकी से बनाया गया है की अगर इसमें थोड़ी सी भी छेड़ -छाड़ की जाये तो बहुत ही आसानी से पकड़ लिया जा सकता है digital singnature की हेल्प से हम यह बहुत ही आसानी से पता लगा सकते है की कोई डॉक्यूमेंट या दस्तावेज कितना original है और उसमे क्या छेड़ छाड़ किया गया है, एक digital singnature हमको ये भरोसा दिलाता है की हमारे जो भी दस्तावेज भेजे गये है वह सब किसी जान पहचान के ही व्यक्ति ने भेजे है, और इससे वह संदर भी मुह नही मोड़ सकता की डॉक्यूमेंट उसने नही भेजे है, digital singnature बहुत ही तरह से sicqure है इसका इस्तेमाल बहुत सारे कामो में लिया जाता है. जैसे software डिस्ट्रीब्यूशन, कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट software जैसे कई जगहों में किया जाता है जिससे बहुत ही आसानी से फर्जीवाड़ा पकड़ में आ जाता है..

Digital Signature का प्रयोग कौन कर सकता है.

इसका प्रयोग केवल वही व्यक्ति कर सकता है जो इसका प्रयोग करने का अधिकार रखता है और अगर व्यक्ति इसका प्रयोग करना चाहे तो नही कर सकता है. इसे उपयोग करने के लिये यूजर आईडी और पासवर्ड की अावश्‍यकता होती है, इसके अलावा कहीं-कहीं डोंगल का भी प्रयोग किया जाता है जो एक प्रकार की पेनड्राइव जैसी डिवाइस होती है, यानि डिजिटल सिग्‍नेचर केवल वही व्‍यक्ति कर पायेगा, जिसकेे पास यह दोनों चीजें हों. जैसे कागज के सर्टिफिकेट्स पर मैनुअली साइन किये जाते थे, वैसे ही इलैक्‍ट्रोनिक सर्टिफिकेट्स पर डिजिटल सिग्नेचर किये जाते हैं. यह कानूनी तौर पर मान्‍य होते हैं.

Hot Tranding Articles.

Digital Signature इंडिया में मान्य है.

आप ये सोच रहे होंगे की क्या digital singnature भारत में मान्य है तो आपको बता दे की भारत में सेक्शन 3 इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी, 2000 ( 2008 में अपडेट किया गया) और हमारे digital singnature को वैध या legal बताता है मतलब आप जंहा चाहे वंहा पर अपने digital singnature का प्रयोग अपनी स्वेच्छा से कर सकते है इसमें कोई आपत्ति नही है.

Digital Signature प्रयोग करना कितना सुरक्षित है.

अगर आपसे कहा जाये की आप अपना बैंक account किसी को बता दे और उसका internet banking का id और पासवर्ड और आप कहे की आपका खता सुरक्षित है तो आप गलत है उसी तरह से digital singnature work करता है जब तक आप इसका id और पासवर्ड किसी को नही बताएँगे तब तक यह सुरक्षित है और अगर आपने किसी को बता दिया तो नही इसलिए आपको इसकी भी सुरक्षा करनी चाहिये की आपका id और पासवर्ड कोई न जान पाए और अगर आप किसी को बता भी देते है तो तुरंद digital singnature का पासवर्ड बदल दीजिये.

digital singnature के फायदे क्या है.

आपको हम पहले ही बता चुके है की यह फर्जीवाडा रोकने में बहुत काम आता है जैसे किसी डॉक्यूमेंट में छोटी मोटी छेड़ छाड़ हो जाता है लेकिन इसके मुख्य फायदे हम बताते है .

  • इससे यह पता चल जाता है की किसी भी डॉक्यूमेंट का असली मालिक कौन है क्योंकि इसका प्रयोग इसका मालिक ही कर सकता है सभी नही.
  • इसमें अगर थोडा बहुत छेड़ छाड़ होता है तो यह पता चल जाता है की यh डॉक्यूमेंट या दस्ता वेज भरोसा करने योग्य नही है.
  • अगर किसी user ने किसी डॉक्यूमेंट में अपनी digital singnature की है तो वह इससे मुकर नही सकता है क्योंकि public key के द्वारा उसका digital singnature बहुत आसानी से पकड़ में आ जाती है.

digital singnature और paper singnature में फर्क.

paper singnature को करने में एक इंक और स्याही की जरुरत पड़ती है और बहुत ही आराम से हम कंही भी paper singnature कर लेते है,और अगर कोई आपके singnature की कॉपी करनी चाहे तो बहुत ही आराम से कर सकता है लेकिन अगर हम बात करते है digital singnature की तो शायद यह इतनी आसानी से नही किया जा सकता है क्योंकि इसमें आपके singnature को इलेक्ट्रॉनिक ब्लाइंड कर दिया जाता है जिसे आप इतनी आसानी से कॉपी नही कर सकते है,

अंतिम शब्द : आपको यह समझ में आ गया है की digital singnature क्या और इसका प्रयोग कैसे करते है और आप जानते है कि आज कल हमारे दैनिक जीवन में internet और ईमेल आदि कितना इम्पोर्टें हो गए है,और हमारे digital मार्के में बहुत सारे ऐसे कम्पनी आ चुकी है जो आपको digital singnature बनाने में आपकी हेल्प करती है,

मुझे आशा है की आप digital singnature के बारे में अच्छे से समझ गई है और आप इस नए टेक्नोलॉजी का लाभ लेने की सोचेंगे,अगर आपको इससे कोई जानकारी मिली है और आप यह जानकारी अपने सभी दोस्तों और साथियों घर के सदयों के साथ पहुचाना चाहते है और चाहते है की वह सब भी इस नए जानकारी को समझे और जाने तो आप इसको जरुर शेयर करे.

Read More.

3 Comments

Leave a Comment