GST Full Form & GST Meaning Full Information in Hindi.

GST Full Form & GST Meaning Full Information in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है GST क्या है ? GST का Full Form क्या है ? अलग – अलग Languages में GST Meaning क्या होती है ? यह हम आपको विस्तार में बताने वाले है. लेकिन इसके लिए आपको हमारी what is full form of GST ? यानि GST Full Form की यह पोस्ट पूरी पढनी होगी. इससे पहेले के पोस्ट में हमने आपको PHD क्या है ? PHD Full Form के बारे में बताया था. अगर आपने यह पोस्ट नही पढ़ी है तो पहेले पढ़ लीजिये.

GST Full Form & GST Meaning Full Information in Hindi.
GST Full Form & GST Meaning Full Information in Hindi.

India में GST लागू हो चुका है. और अगर आप जानना चाहते हैं की जीएसटी क्या है ? और जीएसटी का फुल फॉर्म क्या है ? तो ये post आपके लिए ही है. क्योकि यहां हम आपको बताने जा रहे है GST Full Form और GST Kya Hai इसके बारे में, तो सबसे पहले समझिये की GST Full Form in English में (Goods and Service Tax) होता है. वही GST Full Form in Hindi में ( वस्तु एवं सेवा कर ) होता है. और अब समझिये GST Kya Hai ? जीएसटी एक प्रकार का Indirect Tax है.

GST Full Form in EnglishGoods and Services Tax

GST Full Form in Hindiवस्तु एवं सेवा कर

Goods and Service Tax के बारे में अधिक जानने से पहले, यह समझने की कोशिश जरुर करें कि, india में GST कैसे काम करते हैं. किसी भी देश की सरकार को अपने कामकाज के लिए पैसे की आवश्यकता होती है. और इसके लिए सरकार Tax वसूल करती है. टैक्स के 2 प्रकार है 1] Direct Tax और 2] Indirect Tax चलिए इनके बारे विस्तार से जानते है.

Direct Tax [ प्रत्यक्ष कर ] : Direct Tax यानी वो टैक्स जो सरकारें सीधे आपसे लेती हैं. एक व्यक्ति की Income पर Direct Tax लगाया जाता है. Direct Tax में सबसे पहला टैक्स है Income Tax हर एक व्यक्ति, जिसकी आय taxable limit से ज्यादा होती है, उसे Income tax देना होता है. भारत में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा की सालाना आय पर इनकम टैक्स देना होता है. देय कर की राशि अलग-अलग स्रोतों जैसे कि वेतन, घर की रकम आय आदि से प्राप्त Income पर निर्भर करता है. तो, जितना अधिक आप कमाते हैं, उतना अधिक Tax जो आप सरकार को देते हैं.

Indirect Tax [ अप्रत्यक्ष कर ] : Indirect Tax यानी वो टैक्स जो अप्रत्यक्ष तौर पर आप सरकारों को देते हैं. Indirect Taxes के तहत वस्तुओं को बेचने पर लगने वाले टैक्स को Sales Tax कहते हैं. जिसका सीधा बोझ ग्राहक पर पड़ता है. ज्यादातर राज्य सरकारें वस्तुओं और सेवाओं पर Value Added Tax यानी VAT भी लगाती हैं. VAT की दर अलग-अलग राज्यों में अलग अलग है. व्यक्तियों की आय पर सीधे अप्रत्यक्ष कर लगाया नहीं गया है इसके बजाय, माल और सेवाओं के सामान और सेवाओं पर लगाया जाता है, जो कि लागत एमआरपी बढ़ाता है. सबसे खास बात GST एक प्रकार का Indirect Tax है.

Also Read.

GST Full Form – GST Meaning in various Indian Languages

GST meaning in Arabicضريبة السلع والخدمات
GST meaning in Bengaliপণ্য ও পরিষেবা কর
GST meaning in EnglishGoods and Services Tax
GST meaning in Gujarathiસામાન અને સેવાઓ કર
GST meaning in Hindiवस्तु एवं सेवा कर
GST meaning in Kannadaಸರಕು ಮತ್ತು ಸೇವೆಗಳ ತೆರಿಗೆ
GST meaning in Malayalamവസ്തുക്കളും സേവന നികുതിയും
GST meaning in Marathiवस्तू आणि सेवा कर
GST meaning in Nepaliसामान र सेवा कर
GST meaning in Punjabiਗੁਡਸ ਐਂਡ ਸਰਵਿਸਿਜ਼ ਟੈਕਸ
GST meaning in Sindhiسامان ۽ خدمتون ٽيڪس
GST meaning in Tamilபொருட்கள் மற்றும் சேவைகள் வரி
GST meaning in Teluguవస్తువులు మరియు సేవల పన్ను
GST meaning in Urduسامان اور خدمات ٹیکس

 

Last Word : दोस्तों आज हमने आपको GST Full Form और GST Meaning की फुल जानकारी दी है. साथ ही हमने आपको Direct Tax और Indirect Tax के बारे में भी बताया और GST Full Form – GST Meaning को india के सभी Languages में क्या कहेते है यह भी डिटेल में बताया. हमें आशा है आपको यह जानकारी महत्वपुर्ण साबित होगी.

अगर आपको GST Full Form – GST Meaning को लेके कोई सवाल ? या सुझाव हो तो कृपया comment करके हमें बताये. साथ ही हमारे letest पोस्ट की जानकारी facebook पे प्राप्त करने हेतु हमारे facebook page को like करे.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *