Yojana

Pradhan Mantri Mudra Yojana Full Guide in Hindi [ 2017-18 ].

आज हम बात करेगे Mudra loan कैसे प्राप्त करे. देश में Micro, Small & Medium Enterprises business के Financial Needs को complate करने के लिए indian goverment ने 15 april 2015 को Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) को start किया है. अगर आप अपना business शुरू करना चाहते है तो आप Mudra Loan ले सकते है और यह कैसे करना है इस बारे में हम आपको full guide करेगे लेकिन इससे पहेले आपको Mudra Bank yojana के बारे में विस्तार से बता देता हु.

अगर कोई आदमीं अपना कारोबार शुरू कर्मना चाहता है या फिर अपने business को बढ़ाना चाहता है तो वोह bank loan के लिए apply करता है. जो की बहुत ही hard process की होती है और इसमें आपको guarantee भी देनी पड़ती है. जिसके चलते कई सरे लोग bank loan लेने से कतराते है. इशी बात को धियान में रख कर bharat sarkar ने Small business को बढ़ावा देने के लिए Mudra (Micro Units Development Refinance Agency) Scheme को आजसे 2 साल पहेले शुरू किया था और आज mudra yojana के तहत कई सरे लोग फायदा उठा रहे है.

Pradhan Mantri Mudra Yojana Kya Hai.

Pradhan Mantri Mudra Yojana Full Guide in Hindi [ 2017-18 ].

सबसे पहेले तो मई आपको बता दू की MUDRA का full form Micro Units Development and Refinance Agency यह होता है. यानि की small businessman जिन्हें loan की जरुरत है उन्हें bank के  जरिये loan दिलवाती है. इस Scheme के जरिये 50,000 रुपये से लेके 10 लाख रुपये तक का small businessman को loan मिलता है. mudra loan scheme के 3 Stages है जिसमे Shishu Loanशिशु (50000रु), Kishor Loanकिशोर (500000रु) और Tarun Loanतरुण (1000000रु) के अनुसार paise loan दिया जाता है.

2016-17 को Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत 39701047 Loans Sanctioned किये गए थे. जिसमे 180528.54 Crore रुपये Sanctioned किये गए थे और 175312.13 Crore रुपये mudra loan तहत small businessmans को दिए गए थे. एक बार फिर से हम आपको बता दे की, Mudra yojana 15 april 2015 को शुरू हुई थी. जिसके अंतर्गत लोगो को अलग – अलग बैंक से loan दिया जाता है. Mudra loan yojana को Pradhan Mantri Jan Dhan Yojna के सफल होने के बाद स्टार्ट किया गया है.

Read : PMEGP Scheme Kya Hai ? Iski Online Application Submit Kaise Kare.

मुद्रा योजना के लाभ – Benefits of Mudra Scheme

  • Mudra Scheme के तहत सामान्यत: बिना गारंटी (Without Guarantee) के Loan प्रदान किये जाते हैं
  • Mudra loan के तहत Loan प्रदान करने में किसी भी तरह की Processing Fees चार्ज नहीं की जाती हैं.
  • मुद्रा लोन की पुनः भुगतान अवधि (Repayment Period) को 5 वर्ष तक बढाया जा सकता हैं.
  • Working Capital Loan को Mudra Card के द्वारा प्रदान किया जा सकेगा.

कोई भी भारतीय नागरिक या former जो किसी भी क्षेत्र (खेती के आलावा) में अपना Business शुरू करना चाहता हैं. या फिर अपने वर्तमान Business को आगे बढ़ाना चाहता हैं. और उसकी Financial Needs 10 लाख रूपये तक हैं. वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Mudra Loan Scheme) के तहत Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Mudra Loan ke Prakar – मुद्रा लोन के प्रकार

चलये अब हम आपको mudra loan के प्रकार बताते है ताकि आप mudra yojana के अंतर्गत mudra loan लेने की कोशीश करेगे तब आपको कितने पैसेर मिलेगे यह आपको अंदाज़ा होगा.

1. Shishu Loan [ शिशु ] – ज्यदा से ज्यदा  50,000रु का loan मिलेगा.

Shishu Loan के अनुसार ये loan उन लोगो को मिलता है. जो अपने business पहेले छोटे level से शुरू करने वले है. यानि उन लोगो को mudra loan मिलेगा जो अपना business शुरू करना चाहते है और उनको पैसो की बहुत जरूरत है. Shishu Loan के अंतर्गत 50,000 तक का mudra bank loan देगी.

2. Kishor Loan [ किशोर ] -ज्यदा से ज्यदा 500000रु का loan मिलेगा.

Kishor Loan यह loan उन लोगो को मिलता है जिनको अपने business के लिए 5 लाख तक की जरुरत होती है. यह वो लोग होते है जिन्होंने अपना business शुरू कर रखा है और अपने business को थोडा आगे लेके जाने के लिए पैसो की जरुरत होती है. ऐसे लोगो को  Kishor Loan दिया जाता है ताकी वोह अपना काम आगे बढ़ा सके.

3. Tarun Loan [ तरुण ] – ज्यदा से ज्यदा 10 Lakh का loan मिलेगा.

इसमें उन्ही लोगो को loan दिया जाता है. जिन्हें ज्यादा पैसो की जरुरत होती है.  यानि 5 लाख से 10 लाख के loan की जरुरत होती है. Tarun Loan Eligibility Criteria को देख कर ही दिया जाता है. यानि आपके business को सच में पैसो की जरुरत है या नही यह देखा जाता है फिर आपको mudra bank से loan दिया जाता है.

Note : Mudra Yojana के तहत कम से कम 60% loan, Shishu Loan के रूप में दिया जाता है.

Interest Rate for Pradhan Mantri Mudra Yojana – ब्याज दर.

PMMY के लिए कोई fix interest rate नहीं हैं. यह बिच – बिच में बदलते  रहते हैं. आपके Business और अन्य बैंकों में यह अलग-अलग होता है.

इसके बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के Official website पर Visit कर सकते हैं. –  http://www.mudra.org.in/

Mudra Loan Scheme के तहत सरकार की तरफ से कोई भी सब्सिडी नहीं दी जाती. अगर आवेदक ने किसी अन्य योजना के तहत किसी सब्सिडी के लिए आवेदन किया हैं. जिसमें सरकार कैपिटल सब्सिडी प्रदान करती हैं, तो उस सब्सिडी को Mudra Loan से लिंक किया जा सकता हैं.

Hot Tranding Articles.

How to Apply For Mudra Loan in Hindi.

Step 1. जानकारी जुटाना और सही Bank का चुनाव करना.

मुद्रा योजना के तहत Loan के लिए Apply करने की कोई निश्चित प्रक्रिया नहीं है. Loan लेने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम अपने आस-पास के बैंकों से संपर्क करके लोन की प्रक्रिया और Interest Rate सम्बन्धी पूरी जानकारी जुटा लेनी चाहि. Loan प्राप्त करने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता हैं और उसके साथ कुछ डाक्यूमेंट्स सबमिट करने होते हैं.

Step 2 : Documents तैयार करना और application form submit करना 

Mudra Loan प्रदान करने के लिए bank वाले आपके वित्तीय आवश्यकताओं के आधार पर दो तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. जिसमें वे विभिन्न तरह के Documents की मांग कर सकते हैं.

  1. विभिन्न दस्तावेजों जैसे पिछले दो वर्षों की Balance Sheet, Income Tax Returns और आपके वर्तमान व्यवसाय की जानकारी जुटाकर यह जानने की कोशिश करते हैं, कि क्या आप ब्याज सहित Loan वापस चुकाने की क्षमता रखते हैं या नहीं. bank यह जानने की कोशिश करते हैं कि आपके business में कितनी Risk हैं ताकि वे यह सुनिश्चित कर सकें कि उनके द्वारा दिया गया पैसा सुरक्षित रहेगा.
  2. बैंक आपके भावी Business Plan, Project Report, Future Income Estimates आदि के द्वारा यह जानने की कोशिश करते हैं कि बैंक द्वारा दिये गए Loan का उपयोग किस प्रकार के कार्यों में किया जाएगा और उस Loan के कारण Business का लाभ कितना और कैसे बढेगा.

Checklist for Mudra Loan (Documents Required)

सामान्यत: मुद्रा लोन के लिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ निम्न दस्तावेजों को सबमिट करना पड़ता हैं. Loan की राशी, Business Nature, Bank Rules आदि के आधार पर Documents की संख्या कम ज्यादा हो सकती हैं ( उदाहरण के लिए अगर आप 50000 रूपये तक लोन ले रहे हैं, तो हो सकता हैं कि आपको Balance Sheet और Income Tax Return आदि की जरूरत ना पड़े ):

  1. Proof of identity – Self certified copy of Voter’s ID card / Driving License / PAN Card / Aadhar Card/Passport.
  2. Proof of Residence – Recent telephone bill, electricity bill, property tax receipt (not older than 2 months), Voter’s ID card, Aadhar Card & Passport of Proprietor/Partners.
  3. Proof of SC/ST/OBC/Minority.
  4. Proof of Identity/Address of the Business Enterprise – Copies of relevant licenses/registration certificates/other documents pertaining to the ownership, identity and address of business unit.
  5. Applicant should not be defaulter in any Bank/Financial institution.
  6. Statement of accounts (for the last six months), from the existing banker, if any.
  7. Last two years balance sheets of the units along with income tax/sales tax return etc. (Applicable for all cases from Rs.2 Lacs and above).
  8. Projected balance sheets for one year in case of working capital limits and for the period of the loan in case of term loan (Applicable for all cases from Rs.2 Lacs and above).
  9. Sales achieved during the current financial year up to the date of submission of application.
  10. Project report (for the proposed project) containing details of technical & economic viability.
  11. Partnership Deed (in case of partnership firm)etc
  12. Asset & Liability statement (In absence of third party guarantee,) from the borrower including Partners may be sought to know the net-worth.
  13. Photos (two copies) of Proprietor/ Partners

Download Mudra Loan Application Form

Mudra Loan के लिए आप Application Form सम्बंधित बैंक से प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन बैंक की Website से Download कर सकते हैं.आप इस लिंक से भी Mudra Loan Application Form  डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Mudra Loan Application Form

Step 3. लोन प्रोसेसिंग (Loan Processing)

Proper Documents के साथ Application Form Submit करने के बाद बैंक आपके डाक्यूमेंट्स की जांच करेगी और पूरी तरह से संतुष्ट होने के लिए वे कुछ और डाक्यूमेंट्स की भी मांग कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में कुछ दिनों का समय लग सकता हैं और Loan Processing की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको disbursement amount का check दे दिया जाएगा जो आवेदक के बैंक खाते मे जमा किया जाता है.

बैंक यह सुनिश्चित करती हैं कि Loan की राशी आपके बिज़नेस या उसी उद्देश्य के लिए ही खर्च हो, जिसके लिए लोन दिया गया हैं. इसके लिए वे कई कदम उठाते हैं जैसे अगर आवेदक ने अपने प्रोजेक्ट मे कोई बड़ी Machinery या Equipment खरीदनी है, तो भुगतान चेक के माध्यम से ही किया जाए.

Rejection of Loan Application

अगर आवेदक के documents और दर्शाया गया उद्योग / व्यापार प्रोजेक्ट बैंक को सही नहीं लगता तो बैंक आवेदक की एप्लीकेशन को रिजेक्ट भी कर सकता हैं. अगर डाक्यूमेंट्स और एप्लीकेशन मे कोई छोटी मोटी गलती हो तो बैंक ही आवेदकको मार्गदर्शन दे कर उसे ठीक करवा कर LOAN की मंजूरी दे देता है.

Mudra Card

mudra card

मुद्रा लोन लेने वाले सभी आवेदकों को लोन प्रदान करते समय मुद्रा कार्ड (Rupay Debit Card के रूप में) जारी किये जायेंगे जो कि एक तरह से डेबिट कार्ड की तरह ही होंगे. इसके तरह व्यवसायी अपने मुद्रा लोन की 10% तक राशी मुद्रा कार्ड से खर्च कर सकेगा. Mudra Card का उद्देश्य व्यवसायी की Working Capital ( चालू पूंजी ) की जरूरतों को पूरा करना हैं ताकि व्यवसायी अपने बिज़नेस के रोजमर्रा के खर्चों का मुद्रा कार्ड के द्वारा भुगतान कर सके और ब्याजखर्च को कम कर सके.

List of Institutions and Banks Offering Mudra Loan

वर्तमान में मुद्रा योजना के तहत ऋण निम्नलिखित संस्थानों द्वारा दिए जा रहे हैं:

  • 27 पब्लिक बैंकों द्वारा
  • 17 निजी बैंकों द्वारा
  • 31 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा
  • 4 सहकारी बैंकों द्वारा
  • 36 माइक्रोफाइनेंस संस्थाओं द्वारा
  • 25 गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं द्वारा

मुद्रा लोन प्रदान करने वाली बैंकों संस्थानों के नाम इस लिंक पर जान सकते हैं.

List of Institutions and Banks Offering Mudra Loan

Mudra Scheme Helpline 

अगर मुद्रा लोन लेते समय कोई समस्या आये तो आप इस हेल्पलाइन वेबसाइट, मेल और फ़ोन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं –

Mudra Yojana Website – http://www.mudra.org.in/

Mailhelp@mudra.org.in.

National Helpline Numbers For Pradhan Mantri Mudra Yojana – Call – 1800 180 1111    call – 1800 11 0001

अगर SBI में 30 दिन के भीतर लोन नहीं मिलता.

SBI ने यह निश्चित किया हैं कि वह देश के छोटे कारोबारियों (SME) को 30 दिन के भीतर लोन देगा. अगर आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स हैं और आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI Bank) में 30 दिनों के भीतर लोन नहीं मिल मिलता हैं तो आप SBI के चेयरमैन को chairman@sbi.co.in पर पूरी जानकारी के साथ ईमेल कर सकते हैं.

Read More.

2 Comments

Leave a Comment