Tech Yojana

Virtual ID Kya Hai ? Kaise Kaam Karegi ? How to Use Virtual ID in Hindi.

Virtual ID Kya Hai ? Kaise Kaam Karegi ? How to Use Virtual ID in Hindi – नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए बहुत बड़ी खुश खबर लाये है. जी हां, UIDAI ने बुधवार को Aadhaar card holders के लिए Virtual ID लांच किया है. Sarkari Yojana से लेकर Nursery में Admission और SIM Card खरीदने तक में Identity के लिए Aadhaar Number की जरूरत खत्म होने वाली है. Privacy से जुड़ी आशंकाओं को दूर करने के लिए UIDAI ने एक Virtual Aadhaar ID पेश किया है. जिसका इस्तेमाल आप Aadhaar Number की ही तरह कर सकते हैं. कोई भी Aadhaar Card Holders UIDAI की वेबसाइट पर जाकर 16 अंको वाला ये Virtual ID निकाल सकता है. इसके जरिये बिना Aadhaar Number  बताए SIM के Verification से लेकर बाकी सारे काम किए जा सकेंगे.

UIDAI के पूर्व चेयरमैन नंदन नीलेकणी ने इसे बड़ा बदलाव बताया है, उनका मानना है कि इसके बाद आधार पर जो तर्क किए जा रहे थे वो खत्म हो जाएंगे. इस वर्चुअल आईडी को Aadhaar number की जगह विभिन्न सेवाओं में उपयोग किया जायेगा. इससे Aadhaar card holders के पास यह विकल्प होगा कि वे अगर न चाहें तो अपना Aadhaar number किसी के साथ साझा न करें और Virtual ID का उपयोग करते हुए सेवाओं का लाभ ले सकें. यह वर्चुअल आईडी पूरी तरह से 12 अंकों के Aadhaar number के विकल्प के रूप में काम करेगा.

UIDAI ने यह प्रावधान भी किया है कि एक जून 2018 तक सभी एजेंसियां अनिवार्य रूप से किसी व्यक्ति के Virtual ID को स्वीकार करें. इस वर्चुअल आईडी को कोई Aadhaar card holder UIDAI की वेबसाइट से generate कर सकता है. Virtual ID 16 अंकों की एक संख्या है, जिसे किसी सेवा के लिए तुरंत भी generate किया जा सकेगा. चलिए जानते है, Virtual ID Kya Hai ? Kaise Kaam Karegi ? How to Use Virtual ID in Hindi.

Virtual ID Kya Hai ? Kaise Kaam Karegi ? How to Use Virtual ID in Hindi.

Virtual ID Kya Hai ? Kaise Kaam Karegi ? How to Use Virtual ID in Hindi.

Aadhaar Data की सुरक्षा के लिहाज से यूनिक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या (UIDAI) ने verification के लिए Virtual ID जारी करने का फैसला लिया है. यह optional होगी, कोई यूजर verification के लिए अपना 12 अंक का Aadhaar number नहीं बताना चाहता है तो वह वर्चुअल आईडी दे सकता है. 1 june 2018 से सभी एजेंसियां इस आईडी के जरिए भी verification करेंगी. कोई भी Aadhaar card holders UIDAI की वेबसाइट से Virtual ID generate कर सकता है. 16 digit की इस आईडी का इस्तेमाल Mobile Number के verification समेत कई स्कीम में KYC के लिए किया जा सकता है.

  • कोई भी Aadhaar card holders कितनी भी Virtual ID खुद से बना सकता है.
  • नई Virtual ID बनाते समय पुराना वाला अपने आप ही रद्द हो जाएगा.
  • इस Virtual ID से Mobile Company या किसी दूसरी एजेंसी को उपभोक्ता का नाम, पता और फोटो मिल जाएगा जो कि verification के लिए काफी है.
  • वर्चुअल आईडी किसी भी शख्स की Aadhaar Number पर आधारित होगी
  • इसे 1 मार्च 2018 से स्वीकार किया जाने लगेगा. verification के लिए आधार का इस्तेमाल करने वाली सभी एजेंसियों के लिए Virtual ID मंजूर करना एक जून 2018 से अनिवार्य हो जाएगा.
  • इसका पालन नहीं करने वाली एजंसियों को कार्रवाई का सामना करना होगा.

KYC Ki Bhi Shuruwat

Virtual ID के अलावा इसके अलावा प्राधिकरण ने सीमित KYC की भी शुरुआत की है. जिसके तहत किसी एजेंसी को कस्टमर की सीमित जानकारी ही उपलब्ध हो पाती है. UIDAI के मुताबिक, Aadhaar card holders verification या KYC सेवाओं के लिए Aadhaar Number के बदले Virtual ID का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके जरिये वैसे ही सत्यापन किया जा सकता है जैसे वर्चुअल आईडी के जरिये किया जाता है.

यहां एक बार और खास है कि Verification करने वाली एजेंसियां Aadhaar card के बदले वर्चुअल Virtual ID के लिए स्वीकृत नहीं होंगे.

 

Verification Process Me Kya Badlao Hoga ?

UIDAI के सर्कुलर में कहा गया है कि Aadhaar card holders 12 digit के number की जगह वर्चुअल आईडी से वेरिफिकेशन करा सकते हैं. केवाईसी की प्रॉसेस आधार जैसी ही होगी.

1 june 2018 से सभी एजेंसियों के लिए जरूरी होगा कि वे Virtual ID से भी यूजर्स का वेरिफिकेशन करें. इससे इनकार करने पर एजेंसियों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

आधार की सेफ्टी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए Virtual ID जारी किया जाएगा. चूंकि यह Bank एंड पर Aadhaar से मैप होगी, इससे बिना Aadhaar number शेयर किए ही Verification  Process पूरी हो जाएगी. इससे एजेंसियां के पास Aadhaar Data का स्टोरेज कम होगा.

Virtual ID Generate Kaise Hogi ?

Virtual ID Aadhaar से मैप होगी. इसे UIDAI की वेबसाइट से Generate किया जा सकेगा. जरूरत के मुताबिक, Aadhaar card holder कई बार आईडी जनरेट कर सकते है. नई Virtual ID Generate होने पर पुरानी अपने आप कैंसल हो जाएगी.

वर्चुअल आईडी कम्प्‍यूटर से बना 16 digit का नंबर होगा, जो जरूरत पड़ने पर तत्‍काल जारी किया जाएगा. इसे 1 March से Generate किया जा सकेगा.

Read Also.

Desh Me Ab Tak Kitne Hai Aadhaar Card Holder ?

अब तक देश के 119 करोड़ लोगों को Aadhaar Number (बायोमैट्रिक आईडी) जारी किए जा चुके हैं. कोई भी इसे पहचान के तौर पर पेश कर सकता है.

कालेधन पर लगाम कसने के लिए सरकार इसे Bank Account और PAN Number से लिंक करना जरूरी कर चुकी है. इसी तरह Mobile Number को भी Aadhaar से जोड़ा जा रहा है.

Last Word : दोस्तों आज हमने आपको वर्चुअल id क्या है ? यह कैसे ताई काम करेगी ? इसके फायदे क्या है ? यह generate कैसे करे ? जैसी जानकारी विस्तार में बताया है. आपको यह जानकारी कैसी लगी ? आपका कोई सवाल ? या कोई सुझाव हो तो कृपया comment करके हमसे पूछे या बताये. हमें आपके सवालो के जवाब देने में आनंद प्राप्त होगा. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसको अपने मित्रो से शेयर जरुर करे और हमें facebook पर follow करे.

 

4 Comments

Leave a Comment